Skip to content

क्या हे 401 Call Forward Scam, और इससे कैसे बचे?

देश में रोज़ाना कई फ्रॉड और स्कैम हो रहे हैं जिससे सरकार भी परेशान है। कभी-कभी इन Scammers को पकड़ा जाता है लेकिन सरकार के लिए इनका ट्रैक करना भी मुश्किल होता है। हाल ही में दूरसंचार विभाग ने देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को एक अलर्ट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि किसी के कहने पर 401 नंबर को डायल ना करें। इससे आपके कॉल किसी अनजान नंबर पर Call Forward हो सकते हैं और आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

401-Call-Forward-Scam
Image Credit: X.Com

401 Scam क्या होती है?

यह Scam साइबर ठग लोगों के द्वारा की जाती है। वे लोगों को फोन करके कुछ बातों में भ्रमित करते हैं और फिर 401 नंबर को डायल करने के लिए कहते हैं। इसके साथ ही उन्हें आपके नंबर को भी डायल करने के लिए कहा जाता है। फिर उन्हें कुछ इस तरह से बात करते हैं कि आपके फोन नंबर पर आने वाले Call और उनके नंबर पर Forward हो जाते हैं।

ठग कैसे लोगों को फंसाते हैं?

साइबर ठग लोगों को फोन करके कहते हैं कि उनके पास एक पार्सल पहुंचा है और वे उनसे एड्रेस कन्फर्म करना चाहते हैं। फिर वे 401 नंबर को डायल करने के लिए कहते हैं और आपको उनके नंबर को भी डायल करवा लेते हैं जिससे आपके Call Forward हो जाते हैं। इसके बाद वे आपके साथ कुछ और धोखाधड़ी करते हैं।

15 अप्रैल से इस सर्विस का बंद होने जा रहा है

सरकार ने इस Scam को रोकने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। दूरसंचार विभाग ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को USSD आधारित Call Forward सर्विस को बंद करने का आदेश दिया है। 15 अप्रैल 2024 के बाद इस सर्विस को बंद कर दिया जाएगा।

गलती से Call Forward हो जाने पर क्या करें?

  • अपने कॉलिंग एप को ओपन करें और सेटिंग में जाएं।
  • सेटिंग में जाकर Call Forward के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यदि ऑन है तो उसे ऑफ कर दें।
  • अधिक दिक्कत होने पर कस्टमर केयर को कॉल करें और Call Forward को बंद करने के लिए कहें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *