Skip to content

Next Generation Apple CarPlay : नया इंटरफेस और विशेषताएँ

जून 2022 में डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू (WWDC) में, एप्पल ने जो कुछ उसे “Next Generation CarPlay” कहती है, उसकी घोषणा की। इस नए Car Play इंटरफेस का इस वर्ष नई कारों में प्रदर्शन होने की योजना है, और यह एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है।

आगे बढ़ने वाले CarPlayके लिए पहले ऑटोमोबाइल निर्माताओं में कौन हैं? पोर्श और एस्टन मार्टिन। यहां सब कुछ है जो हम जानते हैं।

CarPlay के लिए एक नया डिज़ाइन.

CarPlay पहले ‘iOS In The Car’ के रूप में लॉन्च किया गया था जो कि आईओएस 7 का हिस्सा था और थोड़े समय बाद ही CarPlay के रूप में पुनर्ब्रंड किया गया था। इस पुनर्ब्रंडिंग के बाद से, CarPlay का इंटरफेस बहुत बदला नहीं है। सबसे बड़ा डिज़ाइन बदलाव आईओएस 13 के साथ आया था, जब एप्पल ने एक नया डैशबोर्ड इंटरफेस पेश किया जिसमें एप्लिकेशन्स जैसे मैप्स, म्यूजिक आदि के लिए विभिन्न ‘कार्ड’ थे।

हालांकि, CarPlay की “अगली पीढ़ी” कारप्ले के इंटरफेस को पूरी तरह से पुनर्व्यवस्थित करेगी। हालांकि, हमें नए कारप्ले डिज़ाइन को परीक्षण करने का मौका नहीं मिला है, लेकिन एप्पल की WWDC से छवियाँ एक झलक प्रदान करती हैं।

Apple-CarPlay
Image Credit: MacRumor

नए डिज़ाइन में हमें एप्लिकेशन आइकन की ग्रिड का आधार मानते हुए, लेकिन उस एप्लिकेशन ग्रिड के चारों ओर बहुत सारे अन्य बदलाव होंगे। एक ही समय में कई एप्लिकेशन दिखाने के लिए एक स्प्लिट-व्यू स्टाइल इंटरफेस होगा, साथ ही एक डॉक होगा जिसमें हाल ही में उपयोग किए गए एप्लिकेशन का त्वरित एक्सेस होगा।

हालांकि, नया CarPlay इंटरफेस वास्तव में आपकी कार के सभी इंफोटेनमेंट सिस्टम को कैसे ले लेता है, यहां इसकी खूबियाँ समाप्त होती हैं। इसमें केंद्रीय कंसोल डिस्प्ले और उसके पीछे स्टीयरिंग व्हील के पीछे जैसे किसी अन्य डिस्प्ले भी शामिल हैं।

Apple-CarPlay
Image Credit: MacRumor

Apple की एक मॉकअप तस्वीर का उपयोग करते हुए नए डिज़ाइन में उन्होंने मर्सिडीज-बेंज़ EQS के समान शैली की कार का उपयोग किया है, जहां एक बड़ा डिस्प्ले होता है जो स्टीयरिंग व्हील से यात्री की ओर फैलता है। इंटरफेस पूरी तरह से मॉड्यूलर दिखता है, विभिन्न टाइल्स और एप्लिकेशन्स के लिए विजेट्स हैं।

एक और मॉकअप (इस कहानी के ऊपर) फ़ोर्ड मस्तांग मैक-ई जैसी गाड़ी का उपयोग करता है, जिसमें एक पोर्ट्रेट-ओरिएंटेड केंटर डिस्प्ले और स्टीयरिंग व्हील के पीछे एक छोटा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होता है।

इन छवियों में, आप देख सकते हैं कि कारप्ले इंटरफेस कैसे विभिन्न स्क्रीन साइज़ों के आधार पर समायोजित हो सकता है। यह विजेट्स और कार्डों की “मॉड्यूलैरिटी” कहाँ पर आती है। लेकिन इस नए डिज़ाइन का मुख्य तत्व यह है कि यह कार निर्माता के सॉफ़्टवेयर इंटरफेस को पूरी तरह से बदल देता है।

कारों के साथ गहरा संगठन.

अगर कारप्ले आपके सम्पूर्ण कार अनुभव को नियंत्रित करेगा, तो इसे आपकी कार की सभी विशेषताओं और कार्यक्षमताओं का उपयोग करने की क्षमता होनी चाहिए। इस ध्यान में रखते हुए, कारप्ले की “अगली पीढ़ी” को पहले से बहुत अधिक गाड़ी की विशेषताओं का उपयोग करने की संभावना है। एप्पल कहता है कि इसे आपके आईफ़ोन का आपकी कार के वास्तविक समय प्रणाली से संचार करने से किया जाता है।

Apple-CarPlay
Image Credit: MacRumor

इसमें क्लाइमेट कंट्रोल, ईंधन और बैटरी चार्ज स्तर, रेडियो नियंत्रण, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डेटा, और अन्य चीजें शामिल हैं। “कारप्ले स्पीड, ईंधन स्तर, तापमान, और अन्य को इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर स्वतः संगठित करेगा,” एप्पल कहता है। “गाड़ी के साथ गहरी एकीकरण उपयोगकर्ताओं को रेडियो को नियंत्रित करने या कारप्ले के माध्यम से सीधे मौसम को बदलने जैसी चीजें करने की अनुमति देगा।”

इसे इस तरह से सोचें: पहले जितने भी आपको अपनी कार के नेटिव इंटरफेस का उपयोग करने के लिए पड़ता था, वह सब अब पूरी तरह से कारप्ले के साथ एकीकृत हो जाएगा। एक आदर्श अमल में, इसका मतलब है कि आप कभी भी कारप्ले के साथ ही बातचीत करेंगे।

अनुकूल डिज़ाइन.

इस सभी डेटा के साथ, पहले उल्लिखित डिज़ाइन परिवर्तनों को अधिक समझना बहुत अधिक संभव है। आप विभिन्न गेज क्लस्टर डिज़ाइन का चयन करके और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर इस्तेमाल करके अपने ड्राइविंग अनुभव को व्यक्तिगत बना पाएंगे। एप्पल कहता है कि यहने ध्यान से विभिन्न इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिज़ाइन बनाए, “आधुनिक से पारंपरिक तक।”

इसके साथ ही, और एक स्तर के अनुकूलन के लिए विभिन्न लेआउट विकल्प होंगे। आप विभिन्न प्रकार के फॉन्ट, फ़ॉन्ट आकार, और फ़ॉन्ट कलर्स को भी चुन सकेंगे जो आपकी कार के इंटरफेस के विभिन्न पहलुओं के लिए हैं।

इसके साथ ही, कारप्ले विजेट्स आपको म्यूजिक और मौसम जैसी एप्लिकेशन्स से एक झलक जानकारी प्रदान करेंगे।

अगले पीढ़ी CarPlay के साथ पहली गाड़ियाँ.

Apple ने पहले WWDC 2022 पर इस अगली पीढ़ी CarPlay प्लेटफ़ॉर्म की घोषणा की, वादा किया कि पहली वाहन घोषणाएँ 2023 के अंत में होंगीं।

सही ही, दिसंबर 2023 में एप्पल ने अगली पीढ़ी CarPlay के लिए अपने पहले दो साथीयों की घोषणा की: पोर्श और एस्टन मार्टिन। दोनों ऑटोमोबाइल निर्माताओं ने कहा है कि वे 2024 में किसी न किसी समय में अगली पीढ़ी CarPlay का लॉन्च करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन अभी तक कोई और जानकारी उपलब्ध नहीं है। एस्टन मार्टिन ने स्पष्ट किया है कि उसकी DB 12 स्पोर्ट्स कार कम से कम इस वर्ष नई पीढ़ी कारप्ले के साथ शिप की जाएगी।

Apple-CarPlay
Image Credit: MacRumor

कौन और किसी को अगली पीढ़ी CarPlay का समर्थन करेगा?

पोर्श और एस्टन मार्टिन के अलावा, यहां वह ऑटोमोबाइल निर्माताएं हैं जो इस नए कारप्ले इंटरफेस का समर्थन करने के लिए साइन अप कर चुकी हैं।

लैंड रोवर, मर्सिडीज-बेंज़, लिंकन, ऑडी, वोल्वो हौंडा,निसान, फोर्ड, जैगुआर, एक्यूरा पोलस्टार, इनफिनिटी रेनॉल्ट.

एक बात याद रखने के लिए, हालांकि, इस नए CarPlay के अपनाने और कार्यान्वयन विवरण एप्पल के नियंत्रण के बाहर होते हैं। आखिरकार, इन सभी ऑटोमोबाइल निर्माताओं और उनकी संबंधित टाइमलाइन्स को नए कारप्ले डिज़ाइन को रोल आउट करने की जिम्मेदारी मिलेगी। और इनमें से ज्यादातर ऑटोमोबाइल निर्माताओं ने अब तक अपनी योजनाओं पर चुपचापी की है।

Apple कहता है कि यह “CarPlay के अगले पीढ़ी के बारे में अधिक जानकारी साझा करेगा” इस साल के अंत में आधिकारिक लॉन्च से पहले। ध्यान रखें कि एप्पल ने जो WWDC पर दिखाया था, वह एक “झलक” था, इसलिए इसमें बदलाव होंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *